source: Middle East Monitor

सऊदी अरब के किंग सलमान ने सोमवार को इराकी प्रधान मंत्री हैदर अल-अबदी से फ़ोन पर बातचीत की. जहाँ किंग सलमान ने पिछले हफ्ते दोनों देशों की टीमों के बीच हुए मैच के बाद इराक में दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम बनाने का वादा किया है.

आपको बता दें कि, 1990 में कुवैत पर हमले के बाद  इराक पर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबन्ध लगाया गया था. इराक की घरेलू ज़मीन पर खेला गया यह पहला पूर्ण अंतर्राष्ट्रीय मैच था.

1किंग सलमान ने लगायी थी शर्त

source: Reuters

मिडिल ईस्ट मोनिटर के मुताबिक, इराक में 135,000 सीटों वाला स्टेडियम बनाया जाएगा. आपको बता दें कि ईराक ने हाल ही के फ्रेंडली फुटबॉल मैच में सऊदी अरब को 4-1 से हरा दिया. मैच से पहले, किंग सलमान ने 28 फरवरी को मैच जीतने वाले देश में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाने का वादा किया था, अब इराक ने सऊदी को हरा कर बाज़ी जीत ली है तो दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम इराक में बनाया जाएगा.

इराकी इलेवन में शानदार जीत हासिल की गयी, दो गोल में मुहानाद अली, एक इमाद मोहसीन मजीद और सईद अवद  अल यमी ने गोआल बनाये. इससे पहले सऊदी अरब ने खुद को रूस में हुए समर विश्व कप में जीत हासिल की थी. जबकि इराक हार गया था.

किंग सलमान ने एक राजनीतिक चर्चा के दौरान, साफ़ तरीके से कहा कि इराक के प्रधान मंत्री हैदर अल-अबदी से वादा किया की वह इराक में दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल स्टेडियम बनवाएंगे.

क्या कहना है किंग सलमान का ?

रिपोर्ट के मुताबिक, अल-अबदी ने बताया कि, “मुझे सऊदी के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज़ से फोन कॉल प्राप्त हुआ है. जिसमें उन्होंने इराक के मैच जीतने की सराहना की और विभिन्न स्तरों पर इराक और सऊदी अरब के बीच सकारात्मक संबंधों के विस्तार के लिए अपनी तैयारी और प्रतिबद्धता ज़ाहिर की.”

दोनों देशों के नेताओं ने अपने देशों के बीच सहयोग को बढ़ाने और इराकी-सऊदी संयुक्त समन्वय परिषद पर चर्चा की. सऊदी ने संगठन ने पिछले साल अक्टूबर में रणनीतिक संबंधों को बेहतर बनाने और इराक में आतंकवादियों से पीड़ित क्षेत्रों को पुनर्जीवित करने में इराक की मदद की है.

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here