Home मिडिल ईस्ट अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष ने ईरानी क्रांतिकारी सेना को कहा आतंकवादी...

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष ने ईरानी क्रांतिकारी सेना को कहा आतंकवादी सेना

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पॉल रयान ने क्रांतिकारी गार्ड्स को आतंकवादी समूह के रूप में वर्णित करते हुए उन्हें आतंकवादी सेना की संज्ञा दी. उन्होंने कहा कि ईरान (Iran) दमिश्क के आतंकवादी तानाशाह और यमन, बगदाद और बेरुत में आतंकवादियों का समर्थन करता है. हाउस के स्पीकर पॉल रयान ने अमेरिकी-इजरायल लोक मामलों की समिति (एआईपीएसी) को एक भाषण में कहा कि हमें अमेरिकी शक्तियों के सभी उपकरणों का फायदा उठाना चाहिए और ईरान के खतरों का सामना करने के लिए, विशेष रूप से इजराइल के साथ सहयोग करना चाहिए.

रयान ने जोर दिया कि हाल के हफ्तों में अमेरिकी प्रशासन और कांग्रेस दोनों ने ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को बढ़ाने के लिए गंभीर कदम उठाए और कहा कि प्रतिबंध केवल एकमात्र उपकरण नहीं हैं. वाशिंगटन को ईरान से लड़ना होगा. अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, रयान ने ईरान के क्रांतिकारी गार्ड कोर, जिसे उन्होंने “ईरान में आतंकवादी सेना” के रूप में वर्णित किया,पर नए प्रतिबंध लगाने के लिए कहा और मांग की कि इस संगठन को आतंकवादियों की सूची में शामिल किया जाए. उन्होंने ईरानी उड़ानों से मध्य-पूर्व से हथियार लाने की आशंका के चलते सतर्क रहने की ज़रूरत पर प्रकाश डाला.

और पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र में पारित हुए फिलिस्तीन के समर्थन में एक से ज्यादा प्रस्ताव

रयान ने ईरान के साथ ओबामा प्रशासन के परमाणु समझौते की भी आलोचना की. उन्होंने कहा कि यह समझौता एक आपदा है. ईरान ने आतंकवाद और मानव अधिकारों के उल्लंघन के लिए अपना समर्थन बढ़ा दिया है। जुलाई 2015 के बाद में इसके बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम भी बढ़ाया गया है. इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र की अमेरिकी राजदूत निक्की हैली ने जोर देकर कहा कि ईरान के परमाणु समझौते चिंताजनक है क्योंकि इससे रूस और ईरान को सशक्त बनाया गया और जवाबदेही के डर के बिना स्वतंत्र रूप से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया.

सीनेट में रिपब्लिकन बहुमत के नेता मिच मैककोनेल ने कहा कि आज हमें एक अलग दृष्टिकोण अपनाना चाहिए. हमें ईरान को सीरिया में हिजबुल्लाह, हमास और इसके परदे के पीछे के आतंकवादियों को पैसा, हथियार और प्रशिक्षण देने की क्षमता का मुकाबला करना चाहिए. मैककॉन्नेल ने ईरान के परमाणु समझौते की आलोचना करते हुए कहा कि इसने संयुक्त राज्य अमेरिका को ईरान के खिलाफ और अधिक आक्रामक कदम उठाने में अक्षम कर दिया है.

WEB TITLE – Paul Ryan called terrorist army to Iranian revolutionary army 

PARAGRAPH – President of the House of Representatives, Paul Ryan, described the revolutionary guards as a terrorist group and called them a terrorist army. He said that Iran supports the terrorists of Damascus terrorists and terrorists in Yemen, Baghdad and Beirut.