Home मिडिल ईस्ट अलेप्पो में फंसे आम नागरिक हो रहे हैं बमबारी का शिकार, फिर...

अलेप्पो में फंसे आम नागरिक हो रहे हैं बमबारी का शिकार, फिर से हुआ इस समझौते का ऐलान

सीरिया के पूर्वी अलेप्पों शहर में विद्रोहियों के कब्ज़े वाले इलाको से आम नागरिको का निकलना मुश्किल हो गया हैं. रूस द्वारा लोगो को निकलने के लिए एक समझौते का ऐलान किया गया था. जो मंगलवार को नाकाम हो गया था. समझौते के मुताबिक कब्ज़े वाले इलाके से बुधवार को लोगो को बाहर निकलना था.

वही इस बार फिर नए समझौते का ऐलान किया गया हैं, बीबीसी न्यूज़ के अनुसार विद्रोहियों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि आम लोग और विद्रोही लड़ाकों के गुरुवार तड़के से बाहर निकलने की संभावना थी. इसके बाद कि जानकारी अभी तक प्राप्त नहीं हो पायी हैं.

मंगलवार को संघर्ष विराम टूटने के कारण बुधवार को लोग बाहर नहीं निकल सके, बीबीसी न्यूज़ के अनुसार विद्रोही गुटो ने बुधवार देर रात जानकारी दी थी कि आने वाले कुछ घंटों में फंसे लोगों का बाहर निकलना आरम्भ होगा.

इस समझौते के अनुसार सिर्फ 15,000 लोगो को ही बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी जोकि सिर्फ घायल होंगे. वही बीबीसी के मुताबिक पुराने समझौते के तहत पूर्वी अलेप्पो से आम लोगों और विद्रोहियों को उत्तरी सीरिया के विद्रोहियों के कब्ज़े वाले इलाके में जाने की इजाज़त दी जानी थी.

उल्लेखनीय हैं कि सोमवार देर रात तक चली बमबारी मंगलवार कि सुबह तक थाम गयी थी और सीरिया की सरकारी सेना ने दावा भी किया था कि अलेप्पो में लगभग स्थानों पर सेना का कब्ज़ा हो चुका हैं हैं जिसके बाद लोगो को निकलने का काम स्थानीय समयनुसार बुधवार सुबह सवेरे शुरू होना था, जिसके लिए बस और वाहन का भी इंतिज़ाम किया जा चूका था लेकिन संघर्ष विराम टूटने के कारण कुछ भी मुमकिन नहीं हो सका.

इसके लिए सरकार को ज़िम्मेदार ठहराया गया हैं, और इसके कुछ घंटो बाद ही विद्रोहियों के कब्ज़े वाले इलाकों में बमबारी फिरसे शुरू हो गयी हैं.