Home मिडिल ईस्ट काबा में प्रेमिका को शादी का प्रस्ताव रखने वाले को करना पड़...

काबा में प्रेमिका को शादी का प्रस्ताव रखने वाले को करना पड़ रहा लोगों के गुस्से का सामना

पीढ़ियों से हर धर्म-मज़हब में शादी के तौर तरीकों में मामूली बदलाव होता आया है. इतने तक ठीक, लेकिन कुछ लोग सस्ती लोकप्रियता पाने के लिए ऐसे हथकंडे अपनाते हैं जिन्हें जानकर लोग खुश होने के बजाय गुस्से का इजहार करते हैं. खैर, जो लोग ये हरकतें करते हैं, उनकी इच्छा के मुताबिक उनकी चर्चाएँ तो होने ही लगती हैं, फिर भले ही वो गुस्से से भरी बातें हों. बहरहाल, इस वक़्त तो टीआरटी के रिपोर्टर युसूफ अकयोन अपनी मंगेतर को काबा (kaba) में प्रपोज़ करने के कारण जहाँ एक ओर सुर्खियाँ बटोर रहे हैं तो वहीँ दूसरी ओर लोगों के गुस्से और तानों का भी शिकार बन रहे हैं.

हर धर्म में शादी से जुड़ी कुछ अनूठी रिवायतें होती हैं. मसलन- कुछ मुस्लिम अपने परिवार की मौजूदगी में इच्छित व्यक्ति से शादी का प्रस्ताव रखते है. तुर्की के परिवार से सम्बंधित अकयोन ने हाल ही में काबा में अपनी मंगेतर के सामने शादी का प्रस्ताव रखा. ऐसी उनकी प्रेमिका की ही इच्छा थी. वो चाहती थीं कि इस लम्हे को विडियो के ज़रिये भी सहेजा जाये. अकयोन ने ऐसा ही किया. उन्होंने पाक काबा में घुटनों के बल बैठकर अपनी प्रेमिका के सामने शादी की पेशकश की.

और पढ़ें: चैनल एनाउंसर ने काबा में पूरी की पत्नी की ‘ये ख्वाहिश’

इस दौरान उन्होंने इस पलों को फेसबुक पर लाइव कर दिया. उनका ये विडियो वायरल भी हो गया. कुछ लोग इस प्यार की तारीफ कर रहे हैं तो ज़्यादातर लोग इस कि खिलाफत में बोल रहे हैं. हालाँकि विडियो में अकयोन कहते दिख रहे हैं कि उन्हें इस काम को करने में थोड़ी शर्म महसूस हो रही है लेकिन उन्हें लगता है, जो वे कर रहे हैं वो सही है. इस विडियो के वायरल होने के बाद से उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. लोगों के दबाव में उन्होंने फेसबुक से ये विडियो भी हटा दिया, उसके बाड़ भी लोगों का गुस्सा जारी है.

कुछ तुर्की सामाजिक मीडिया प्रयोक्ताओं ने वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस तरह के पवित्र स्थान में ऐसा करना बेहद शर्मनाक है. कुछ लोगों ने तुर्की टीवी से अकयोन को तुरंत संस्थान से निकालने की मांग भी की है. ट्विटर पर एक व्यक्ति ने लिखा, “चाहे जानबूझकर, या अनजाने में, लेकिन आपके संवाददाता युसूफ अकयोन ने हमारे पवित्र स्थल को अपमानित किया है. इसके लिए उसे सबक सिखाना ही चाहिए.”कुछ लोगों का आरोप है कि अकयोन ने लोकप्रियता पाने के लिए ऐसा किया और इस वाकये की विडियो भी बना कर समाज के सामने पेश की. वहीँ कुछ लोगों ने ऐसी आशंका भी जताई है कि इस घटना के चलते तुर्की वासियों पर उमराह करने और पवित्र काबा में जाने पर प्रतिबन्ध भी लग सकता है.

सऊदी अरब के सोशल मीडिया इस्तेमाल करने वाले लोगों से इस विषय में बात की गयी तो उन्होंने इस मामले पर मिली-जुली प्रतिक्रिया दी. अयन-अल-यौम न्यूज़ के प्रमुख संपादक वालिद-अल-फ़राज़ से इस बारे में बात कि गयी तो उन्होंने कहा कि वे सभी देशों की संस्कृति और परंपरा का सम्मान करते हैं लेकिन क्या वाकई अकयोन को अपनी प्रेमिका से काबा में इस तरह शादी का प्रस्ताव रखने की ज़रूरत थी? कुछ लोग अकयोन के बचाव में भी सामने आये हैं. एक व्यक्ति ने ट्वीट किया कि मक्का में लोग शादी भी करते हैं और लोगों को आमंत्रित भी करते हैं. इस में कुछ बुरा, ये सामान्य है.

web title – The person who proposes marriage to the girl in Kaba faces the anger of the people

paragraph – At this time, TRT reporter Yusuf Akyon is hunting for his fiancé in Kaba (kaba) where, while headlining headlines, he is becoming a victim of anger and tension on the other side.