Home मिडिल ईस्ट रूस ने नहीं किया संयुक्त राष्ट के प्रस्ताव का उलंघन, ईरानी हवाई...

रूस ने नहीं किया संयुक्त राष्ट के प्रस्ताव का उलंघन, ईरानी हवाई अड्डे से कर रहा हैं आतंकियों पर हवाई हमले

संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के मुताबिक तेहरान को लड़ाकू विमान मुहिया करने पर प्रतिबन्ध हैं, हाल ही में रूस के लड़ाकू विमानों को ईरानी एयरबेस में देखा गया था जिसके बाद यह कहा जा रा था कि रूस संयुक्त राष्ट्र के नियमो का उलंघन कर रहा हैं.

लेकिन इस अफवाह को ख़ारिज करते हुए रूस ने बताया कि ईरानी एयरबेस का उपयोग सीरिया में आतंकियों पर बमबारी करने के लिए किया जा रहा हैं.

रूस की न्यूज़ एजेंसी टास के मुताबिक रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने बुधवार को बताया कि, “ना तो यहाँ पर हथियारों की सप्लाई, बिक्री या लड़ाकू विमानों के हस्तांतरण ईरान के साथ नहीं किये जा रहे हैं.”

उन्होंने बताया कि “यह लड़ाकू विमान रूस के वायु बलों द्वारा ईरान की सहमति पर सीरियन सरकार की अपील पर प्रयोग किये जा रहे हैं.”

रूस के विदेश मंत्री का यह बयान अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्क टोनर के आरोपो के बाद आया. टोनर ने मंगलवार को कहा था कि, “हो सकता हैं, रूस ईरानी एयरबेस का उपयोग कर सीरिया में हवाई हमलो के साथ संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रस्ताव का उलंघन कर रहा हैं.”

इसके साथ ही मास्को के रक्षा मंत्रालय ने इस जानकारी की सूचनह दी कि रूस के S-34 लड़ाकू विमान ईरानी हवाई अड्डे से सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट पर हवाई हमले कर रहे हैं.