Home मिडिल ईस्ट रिपोर्ट: स्लोवेनिया बना दूसरा यूरोपियाई राज्य, देगा येरुशलम को फिलिस्तीन की...

रिपोर्ट: स्लोवेनिया बना दूसरा यूरोपियाई राज्य, देगा येरुशलम को फिलिस्तीन की राजधानी बनाने की ‘मान्यता’

source: Reuters

एक स्थानीय अख़बार ने सोमवार को कहा कि स्लोवेनिया फरवरी में एक स्वतंत्र राज्य के रूप में फिलिस्तीन को मान्यता देने की तैयारी कर रहा है. स्लोवेनियाई डेलो ने देश के विदेश मंत्री कार्ल एर्जावेक का हवाला देते हुए यह बेहद अहम सूचना दी.

फिलिस्तीन की मान्यता देने के बाद, इस छोटे से बाल्कन देश ने यह फैलसा लेकर स्वीडन के बाद दूसरे यूरोपीय संघ के सदस्य बन गया है.

डेलो के मुताबिक, फिलिस्तीन राज्य को मान्यता देने की चर्चाओं में पुर्तगाल, आयरलैंड, बेल्जियम और लक्ज़मबर्ग की सदस्यता शामिल है. एर्जावेक ने कहा कि “अमेरिकी दूतावास के स्थानांतरण का मतलब है दो राज्यों के बीच शांति का माहौल खत्म करना.”

इज़राइल की राजधानी के रूप में येरुशलम को मान्यता देने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के विवादास्पद निर्णय का हवाला देते हुए, एर्जावेक ने कहा कि “मुझे लगता है कि अब फिलिस्तीन को सबसे ज्यादा मदद की ज़रूरत है और सही समय है जब हम फिलिस्तीन के साथ खड़े है.”

source: Mondoweiss

21 दिसंबर को 128 देशों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा पर ट्रम्प के कदम को खारिज कर दिया. फिलिस्तीन के समर्थन में आये देशों ने अमेरिका से इस फैसले को वापस लेने की मांग की थी. आपको बता दें कि ट्रम्प के समर्थन में सिर्फ 9 देशों ने ही मतदान किया था. इससे यह साफ़ ज़ाहिर होता है कि फिलिस्तीन का समर्थन पूरी दुनिया कर रही है जबकि अमेरिका एक अलग खेमे में खड़ा है.

फिलिस्तीनियों को उम्मीद है कि पूर्व येरुशलम (जिसपर 1967 से इजराइल जबरन अवैध रूप से कब्ज़ा करने में लगा है) राजधानी के रूप में मान्यता मिलेगी.

Previous articleसिर्फ दो महीने में 98,000 अवैध प्रवासियों को सऊदी अरब से निकाला गया
Next article“तेल अवीव स्थित यूएस एम्बेसी को 2019 में जेरुसलम ले जाया जायेगा” : पेन्स