Home मिडिल ईस्ट सीरियाई जनता आतंकवाद के समर्थकों से भी कर रही है मुकाबला: बशर...

सीरियाई जनता आतंकवाद के समर्थकों से भी कर रही है मुकाबला: बशर अल असद

सीरिया के राष्ट्रपति ने कहा है कि इस देश के लोग न केवल आतंकवादियों बल्कि उनके समर्थकों से भी डटकर मुकाबला कर रहे हैं। एक समाचार एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति बश्शार असद ने गुरूवार को बेलारूस के एक टीवी चैनल के साथ वार्ता में आतंकवाद को पश्चिमी देशों का हथकंडा बताया और कहा कि पश्चिम सदैव नाज़ी विचारधारा को लागू करने और सरकारों व राष्ट्रों को दास बनाने के प्रयास में रहे है।

सीरिया युद्ध की अवास्तविक तस्वीर जो पश्चिम पेश करता है उसकी उन्होंने आलोचना की और बल देकर कहा कि पश्चिम यह दिखाने के प्रयास में है कि सीरिया संकट पद को सुरक्षित रखने की लड़ाई है जबकि सीरिया के लोग जानते हैं कि यह लड़ाई सीरिया पर वर्चस्व जमाने की लड़ाई है।

सीरिया के राष्ट्रपति बश्शार असद ने कहा कि पश्चिम ने किसी सीमा तक सीरिया को नुकसान पहुंचाया है परंतु वह सीरियाई लोगों को अपने साथ न कर सका।

उन्होंने सीरिया के हुम्स प्रांत में इस देश की हवाई छावनी पर अमेरिका के हालिया प्रक्षेपास्त्रिक आक्रमण की ओर भी संकेत किया और कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह कार्य अमेरिका में शक्ति की लाबी के लिए प्रत्येय पत्र की भांति है।

उन्होंने खान शैखून क्षेत्र में हालिया रासायनिक हमले के संबंध में भी कहा कि यह हमला अमेरिकी अतिक्रमण का औचित्य दर्शाने के लिए किया गया है। सीरिया के राष्ट्रपति ने कहा कि ईरान और सीरिया ने आरंभ से ही इस हमले की समीक्षा का प्रस्ताव दिया था परंतु उसका विरोध किया गया क्योंकि उससे सिद्ध हो जाता कि अमेरिका झूठ बोल रहा है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि आतंकवादी गुट दाइश, नुस्रा फ्रंट, तुर्की के राष्ट्रपति, सऊदी अरब और कतर की सरकारें सबके सब वहाबी विचार धारा से प्रभावित हैं और ये सब अमेरिकी हाथों के खिलौने हैं।

सीरिया के राष्ट्रपति ने इस देश में तनाव कम करने हेतु बनाये जाने वाले संरक्षित क्षेत्रों की ओर संकेत किया और कहा कि दमिश्क की प्राथमिकता सीरिया में हिंसा को कम करना है।