Home मिडिल ईस्ट अलेप्पो में सिरियाई सेना पर रासायनिक हमलो के आरोप

अलेप्पो में सिरियाई सेना पर रासायनिक हमलो के आरोप

सीरिया में सरकारी बलो ने आतंकियों को खदेड़ने के लिए रासायनिक हथियारों का उपयोग किया हैं. सीरिया के अलेप्पो में सरकारी सुरक्षा बलो पर हेलिकॉप्टरों के ज़रिए विद्रोही गुटो के कब्ज़े वाले इलाको पर रासायनिक हमले करने के आरोप हैं.

मीडिया खबरों के अनुसार सरकारी सैन्य बलो ने इस हमले में क्लोरीन का उपयोग किया हैं जिसमे तकरीबन 80 लोग घायल हुए हैं.

Screenshot_9

आपको बता दे ऐसे तू क्लोरीन एक साधारण सी गैस हैं किन्तु रासायनिक हथियारों के तौर पर इसके उपयोग पर प्रतिबन्ध हैं. जबकि रूस की सरकार ने इस पर प्रतिक्रिया करते हुये कहा हैं कि आतंकी गुटो ने अलेप्पो के कई इलाको में ‘टॉक्सिक गैस’ का इस्तेमाल किया हैं.

स्वयंसेवक आपातसेवा कर्मचारियों के मुताबिक़ अलेप्पो के सुकारी इलाक़े में रासायनिक हमले के बाद स्थानीय नागरिको को सांस लेने में दिक्कत्तों का सामना करना पड़ रहा हैं. फ़िलहाल इन खबरों की स्पष्ट रूप से पुष्टि नहीं हो पायी हैं.

जबकि इससे पहले भी अमेरिका के एक जाँच समिति ने इस बात कि जानकारी दी थी कि अगस्त में यहाँ पर दो बार क्लोरीन का इस्तेमाल किया गया था.

बीबीसी की न्यूज़ के मुताबिक सीरियन सिविल डिफेंस कार्यकर्ता इब्राहिम अलहज के मुताबिक़ एक हेलिकॉप्टर के ज़रिये चार क्लोरीन सिलेंडर बम गिराए गए थे. इससे पहलके भी सीरियन सिविल डिफ़ेंस ने सरकार पर अगस्त में भी रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के आरोप लगाए थे.

Web-Title: Syrian security forces accused for using Chlorine in Aleppo

Key-Words: Syria, Security Forces, Chlorine, Attack, Chemical Weapons