Home मिडिल ईस्ट फिलिस्तीनी कैदियों की स्थिति बनी रेडक्रॉस के लिए चिंता का विषय

फिलिस्तीनी कैदियों की स्थिति बनी रेडक्रॉस के लिए चिंता का विषय

अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समिति ने इजरायल की जेलो मे फिलीस्तीनी कैदियो की चिंता जनक स्थिति के बारे मे चेतावनी दी है।

अल जज़ीरा नेटवर्क के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समीति ने गुरूवार को एक बयान मे कहा कि इजरायल की जेलो मे फिलीस्तीनी कैदियो की भूखहडताल खतरनाक चरण मे है।

इजरायल मे रेड क्रॉस के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख गैब्रील सालाज़र ने कहा भूखहडताल के 6 सपाताह बीतने के पश्चात भूखहडताल करने वालो की शारीरिक स्थिति खतरनाक स्तर तर पहुंच गई है, समाधान खोजकर इस समस्या को समाप्त करने के लिए सभी संबंधिक पक्षो से आग्रह किया गया है।

उन्होने कहा कि रेड क्रॉस के चिकित्सको ने भूखहडताल करने वाले कैदियो से मुलाकात करके बारीकी से उनके शारीरिक स्थिति का अवलोकन किया।

अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस समीति ने अपने बयान के दूसरे खंड मे कहा कि कैदियो के परिवारो के साथ नियमित संपर्क मे है इजरायल द्वारा कैदियो के परिवार वाले से मिलने पर प्रतिबंध के बावजूद उनकी चिंताओ मे वृद्धि आई है।

आज शुक्रवार को फिलिस्तीनी कैदियो द्वारा भूख हडताल का चालीसवा दिन था इसी वजह से बहुत से कैदियो की हालत गंभीर हो गई है उनमे से दर्जनो कैदियो को अस्पताल स्थानांतरित कर दिया गया है।

इजरायल के समाचार पत्र यदीऊत आहारूनूत ने भूख हडताल करने वाले लगभग 182 लोगो मे से कुछ लोगो सहित आंदोलन के नेता मरवान अल बरगूसी को उपचार के लिए अस्पताल ले जाने की सूचना दी।

उक्त समाचार पत्र के अनुसार कैदियो मे से 15 लोगो को चिकित्सा उपचार के लिए अस्पताल मे भर्ती कराया गया है और बाकी कैदियो को वापस जेलो मे भेज दिया गया है।