Home मिडिल ईस्ट भारत में सर्जरी के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रही मिस्र मूल की...

भारत में सर्जरी के बाद स्वास्थ्य लाभ ले रही मिस्र मूल की दुनिया की सबसे मोटी महिला

मिस्र से भारत में इलाज करवाने लायी गई दुनिया की सबसे मोटी महिला (world’s fattest woman) इमान अहमद अब्देल्त भारत के एक अस्पताल में सफल सर्जरी के बाद फ़िलहाल स्वास्थ्य लाभ कर रही हैं. 36 वर्षीय इमान को लगातार बढ़ते वजन के कारण इलाज करवाने के लिए भारत लाया गया था जहाँ उनके लिए विशेष रूप से अस्पताल और तमाम उपकरण बनाये गए थे. 500 किलो वजनी इस महिला का वजन जीन सम्बन्धी समस्या के कारण लगातार बढ़ रहा था.

सर्जरी के बाद इमान से मिलने विदेश उपमंत्री मोहम्मद इदरीस, भारत में मिस्र के राजदूत हातेम ताज अल दीन और भारत में मिस्र के वाणिज्य दूतावास के अधिकारी अस्पताल पहुंचे. अब्देल्त के डॉक्टर मुफ्फज़ल लकड़ावाला ने कहा कि वजन घटाने की सर्जरी के बाद अब्देल्त की सेहत में धीरे धीरे सुधार हो रहा है. अब्देल्त अब पहले से बेहतर हैं. डॉक्टरों की टीम का कहना है कि अब्देल्त आने वाले महीने में मिस्र में लौटने में सक्षम होंगी लेकिन उन्हें एक साल बाद फिर से एक सर्जरी के लिए भारत आना पड़ेगा.

और पढ़ें: अरेबियन सेंटर्स कम्पनी ने रियाध में किया ऊर्जा परिवर्तन प्रदर्शनी का आयोजन

इमान को फ़िलहाल सुबह 6 बजे से रात 12 बजे तक 2 घंटे की तरल भोजन प्रणाली के अंतर्गत रखा गया है. उनको एक भोजन ट्यूब के माध्यम से ये आहार दिया जा रहा है. वह वर्तमान में सोया दूध के साथ मिश्रित लो सोडियम प्रोटीन पाउडर ले रही है. कैलोरी इन्टेक बनाये रखने के लिए उसे कुल मिलाकर 45 मिलीलीटर एमसीटी तेल दिया जा रहा है जो कि फ़ीड में मिश्रित हो जाता है.

उनका कुल दैनिक कैलोरी का सेवन लगभग 1800 कैलोरी होता है और कुल दैनिक प्रोटीन का सेवन लगभग 200 ग्राम होता है. उनके डॉक्टरों का कहना है कि उन्होंने उनके मोटापे का कारण ढून्ढ निकाला है. मोटापे से सम्बंधित बीमारी के साथ-साथ उनके नमूनों की जांच की गयी तो उन में मोटापे से सम्बंधित विशेष प्रकार का जीन पाया गया. लेप्टिन रिसेप्टर नाम का जीन उनका वजन बढ़ने के लिए विशेष रूप से ज़िम्मेदार पाया गया.

विशेष बात ये है कि इमान मोटापा बढाने वाले इस जीन दोष का शिकार होने वाली दुनिया की पहली व्यक्ति हैं.

web title – The world’s fattest woman of Egyptian origin taking health benefits after surgery in India

paragraph – The world’s fattest woman brought from Egypt to India for treatment: Iman Ahmed Abdel is currently recovering after a successful surgery in a hospital in India.