Home मिडिल ईस्ट मुस्लिम बहुल देशों से आने वाली उड़ानों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर इस...

मुस्लिम बहुल देशों से आने वाली उड़ानों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर इस देश ने भी लगायी रोक

लन्दन: अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन ने भी कुछ मुस्लिम देशों से आने वाली उड़ानों में यात्रियों के लैपटॉप और टेबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (electronic devices) को साथ लेकर आने पर रोक लगा दी है. ब्रिटेन सरकार का कहना है कि हवाई सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाया गया है. इससे छह ब्रिटिश और आठ विदेशी एयरलाइन्स प्रभावित होंगी.

और पढ़ें: क्या ‘ये’ भी पहुंचा रहे थे आइएसआइएस के ‘मज़हब’ को नुकसान?

ये प्रतिबन्ध तुर्की, जॉर्डन, लेबनान, मिस्र, सऊदी अरब और ट्युनिशिया की उड़ानों पर लागू होगा. इस प्रतिबन्ध के तहत फ्लाइट में लैपटॉप, एक निश्चित आकार के फ़ोन, टेबलेट, डीवीडी प्लेयर आदि ले कर यात्रा करने पर प्रतिबन्ध रहेगा. ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटेन में हवाई सुरक्षा को लेकर गंभीरता से फैसले किये जाते हैं. ब्रिटिश सरकार यात्रियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करेगी.

इससे पहले अमेरिका नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी बहुत से मुस्लिम देशों पर अमेरिका यात्रा करने पर प्रतिबन्ध लगाया है. ट्रम्प सरकार ने कुछ मुस्लिम देशों से अमेरिका आने वाली फ्लाइटों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने पर भी प्रतिबन्ध लगाया है.

web title – This country has also imposed prohibitory orders on electronic equipment coming from Muslim-dominated countries

paragraph – After the United States, the UK has now barred passengers from carrying some electronic devices such as laptops and tablets in the flights coming from some Muslim countries.