Home मिडिल ईस्ट यमन संकट के कारण अब तक 3 मिलियन से अधिक येमेनी घरो...

यमन संकट के कारण अब तक 3 मिलियन से अधिक येमेनी घरो से बेघर

यमन में होउठी और सरकारी बालो के बीच जंग रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. शनिवार को सरकारी सैन्य बल और हौथी विद्रोहियों के बीच हुई लड़ाई में करीब 42 लोगो की मौत हो गयी.

सरकारी सैन्य बल के प्रवक्ता अब्दुल्ला अल- शेन्दूकी ने अपने फेसबुक पेज के ज़रिये कहा कि, “यमन की राजधानी सना के पूर्वी हिस्से में सरकारी सैन्य बल विद्रोही हौथी के साथ घातक लड़ाई में व्यस्त हैं. इस लड़ाई में 17 हौथी विद्रोही और तीन सैन्य बल के सैनिक मारे गए हैं.”

इसी बीच यमन के ताइज़ प्रान्त में सरकारी जवानों और विद्रोहियों के बीच हुई मुठभेड़ में 17 हौथी मारे गए. सरकार सैम्य कमांडर महफूज़ अल समेत के मुताबिक ताइज़ प्रान्त में हुई मुठभेड़ में घायल हुए 23 सैनिको की हालात गंभीर हैं. जबकि पांच की मौत हो गयी हैं.

उल्लेखनीय हैं कि सऊदी अरब और उसके गठबंधन में लड़ रही सेना के हमले बीते साल से तेज़ हो गए हैं. जिसके बाद से हौथी विद्रोहियों ने भी जवाबी हमले तेज़ कर दिए हैं.

इसके साथ ही शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त संस्था ने रिपोर्ट जारी कर इस बात की जानकारी दी हैं कि यमन में चल रहे इस संकट के कारण तीस लाख से अधिक येमेनी अपने घरो से बेघर हो गए हैं.

Web-Title: Three million Yemeni displaced due to Yemen crisis

Key-Words: Yemen, House, Fight, Houthi