Home मिडिल ईस्ट वेस्टबैंक पर अवैध यहूदी बस्तियों के निर्माण को रोके इजराइल – ट्रम्प

वेस्टबैंक पर अवैध यहूदी बस्तियों के निर्माण को रोके इजराइल – ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से अपील की हैं कि वो वेस्ट-बैंक पर बनायीं जा रही अवैध यहूदी बस्तियों के निर्माण को रोक दे. ट्रम्प ने ये अपील बुधवार को की. उन्होंने अपील कर कहा कि जेरूसलम में रिहायशी बस्ती के निर्माण पर रोक लगायी जाये.

दरअसल इस समय बेंजामिन नेतन्याहू अमेरिका का दौरे पर हैं. जहां ट्रम्प ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में उनसे ये अपील की. इजरायली बस्ती के विस्तार के मुद्दे पर कई सप्ताह से चल रही चर्चा के बीच ट्रंप ने नेतन्याहू से यह अपील की.

उल्लेखनीय हैं कि वेस्टबैंक पर निरंतर अवैध यहूदी बस्तियां बनायीं जा रही हैं. राष्ट्रपति ट्रंप अपनी अपील में अपने पूर्ववर्तियों के सुर में सुर मिलाते नजर आए, जिनका मानना था कि वेस्टबैंक और जेरूसलम में इजरायल द्वारा रिहायशी बस्ती बनाना मिडल ईस्ट शांति संधि में रोड़ा है.

गौरतलब हैं कि इजराइल के तेल अवीव में स्थित अमेरिकी दूतवास को स्थापित करने की चर्चा भी चल रही हैं इसको तेल अवीव से स्थापित कर जेरुसलम में ले जाना चाहते हैं ज़ाहिर हैं जिससे फिलिस्तीन की नाराज़गी बढ़ेगी, क्योकि अंतराष्ट्रीय स्तर पर ये समझौता हो चूका हैं कि जेरुसलम फिलिस्तीन की राजधानी हैं लेकिन इजराइल इस को क़ुबूल करने को तैयार नहीं हैं.