Home मिडिल ईस्ट तुर्की, ईरान, रूस ने मिलकर अमेरिकी प्रतिबंधों के खिलाफ लड़ने के नए...

तुर्की, ईरान, रूस ने मिलकर अमेरिकी प्रतिबंधों के खिलाफ लड़ने के नए तरीकों का किया ऐलान

source: Middle East Monitor

तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तय्यिप एर्दोगान ने शुक्रवार को ईरान के ऐतिहासिक पर्यटक शहर ताब्रीज़ में त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन के तीसरे दौर के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात की है.

तुर्की मीडिया के मुताबिक, तीनों देश के नेताओं ने बेहद अहम बैठाक की. वर्ल्ड न्यूज़ हिंदी को मिली जानकारी के मुताबिक, साढ़े सात साल के सीरियाई युद्ध के अलावा, विशेष रूप से उत्तर-पश्चिमी शहर इदलीब में बढ़ते संकट के कारण, त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग और फिर से अमेरिका द्वारा लगाए गए एकपक्षीय प्रतिबंधों के मुकाबले व्यापार प्रवाह को बनाए रखने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया.

नवंबर 2017 में रूसी रिज़ॉर्ट शहर सोची और अप्रैल 2018 में तुर्की की राजधानी अंकारा में मिलने के बाद, ताब्रीज़ में तुर्की, रूसी और ईरानी नेताओं की बैठक उस समय हुई जब सीरियाई शासन इदलीब पर हमलों की योजना बना रहा है, जो आसपास के घर है देश भर के विभिन्न शहरों से युद्ध के अत्याचारों से भागने वाले 3.5 मिलियन नागरिक प्रभावित हुए है.

एर्दोगान ने फिर से जोर दिया की, एर्दोगान ने दुनिया से आग्रह करते हुए कहा कि, “हमारे देश पर अमेरिका का आर्थिक हमला इसका एक स्पष्ट उदाहरण है. वे मुद्रा कुशलता के माध्यम से तुर्की की मजबूत और ठोस अर्थव्यवस्था को कमज़ोर करने की पूरी कोशिश करते है.”

एर्दोगान ने आगे कहा कि, अमेरिकी डॉलर की बजाय स्थानीय मुद्राओं में चीन और रूस जैसे अपने शीर्ष व्यापार भागीदारों के साथ व्यापार करने की तुर्की की इच्छा को याद करते हुए, एर्डोगान ने कहा कि तुर्की इस कदम को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में था और कहा: “इन अंतिम घटनाओं से पता चला है कि हम कितने सही हैं.”