Home मिडिल ईस्ट जेरुसलम पोस्ट का दावा- इज्राइल के लिए ईरान की जासूसी कर रहा...

जेरुसलम पोस्ट का दावा- इज्राइल के लिए ईरान की जासूसी कर रहा है तुर्की

इस्राइल से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र जेरुसलम पोस्ट ने दावा किया है की तुर्की इस्राइल के लिए ईरान की जासूसी करता था. जेरुसलम पोस्ट ने ईरान के विरुद्ध तुर्की व इस्राईल के गुप्तचर सहयोग की सूचना देते हुए लिखा है कि अन्कारा, ईरान की जासूसी से प्राप्त होने वाली सूचनाएं तेल अवीव को देता था।

6 साल के तनाव के बाद तुर्की और ज़ायोनी शासन के कूटनैतिक संबंध कुछ महीने पहले बहाल हुए हैं लेकिन टीकाकारों का कहना है कि अन्कारा और तेल अवीव के बीच गुप्तचर सहयोग निरंतर जारी रहा है। तेल अवीव यूनिवर्सिटी से संबंधित मोशे दायान इंस्टीट्यूट के समीक्षक ईतान कोहेन का कहना है कि तुर्की नहीं चाहता कि हद से अधिक इस्राईल का समर्थक दिखाई दे। उन्होंने कहा कि वर्ष 1994 और 1996 में इस्राईल और तुर्की के बीच जो दो समझौते हुए उनके चलते ये दोनों क्षेत्र में सबसे निकट सैन्य घटक बन गए।

इस बीच इस्राईल से प्रकाशित होने वाले समाचारपत्र जेरुशलम पोस्ट ने लिखा है कि अन्कारा, तेल अवीव का निकट सहयोगी होने के रूप में, जासूसी के माध्यम से ईरान से प्राप्त होने वाली सूचनाएं इस्राईल को दिया करता था। इसके अलावा तुर्की, इस्राईल से बहुत अधिक हथियार भी ख़रीदता था जिनमें टैंक, युद्धक विमान, ड्रोन, गुप्तचर सिस्टम और विकसित मीज़ाइल सिस्टम इत्यादि शामिल थे। ज्ञात रहे कि इस्राईली सैनिकों ने छः साल पहले तुर्की के मावी मरमरा नामक समुद्री जहाज़ पर हमला कर दिया था जिसमें 9 तुर्क मानवाधिकार कार्यकर्ता हताहत और 60 घायल हो गए थे। इस घटना के बाद तुर्की और इस्राईल के कूटनैतिक संबंध टूट गए थे