Home मिडिल ईस्ट संयुक्त राष्ट्र ने ‘इस’ बात के लिए की ईरान की तारीफ

संयुक्त राष्ट्र ने ‘इस’ बात के लिए की ईरान की तारीफ

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी प्रमुख सीवानका दानापाला ने ईरान द्वारा पिछले चार दशकों से अफ़ग़ानिस्तानी शरणार्थी पनाह दिए जाने को उदाहरण बताते हुए प्रशंसा की।

श्रीलंकन वकील दानापाला ने फ़्रांस न्यूज़ एजेंस से बात कर हुए कहाः जिस दुनिया में आप शरणार्थियों के साथ बुरे व्यवहार के समाचार सुनते रहते हैं उसमें यह ईरान है जहां शरणार्थियों की स्थिति अच्छी है।

उन्होंने आगे कहा कि ईरान ने शरणार्थियों को सरकार के समर्थन में बीमा सलामत के अतर्गत ला कर शरणार्थियों की मेज़बानी के मामले में एक मील का पत्थर स्थापित किया है।

दानापाला ने अफ़ग़ानिस्तानी युवाओं को पढ़ाई के मौक़े दिए जाने के सिलसिले में सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह ख़ामेनेई के आदेश की प्रशंसा करते हुए कहाः ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह ख़ामेनेई ने 2015 मे आदेश दिया कि इस देश के स्कूल अफ़ग़ानिस्तानी युवाओं का भी एडमिशन करे, यह एक ऐसा क़दम था जिसके बाद ईरानी अधिकारियों ने नए क्लासों के बारे में विचार करना शुरू किया।

उन्होंने आगे इशारा किया कि तीन लाख पचास हज़ार से अधिक अफ़ग़ानिस्तानी युवा जिन्में से 48000 ने पहली बार ईरानी स्कूलों में एडमिशन लिया है, इस मौक़े से फ़ायदा उठाएंगे।