Home मिडिल ईस्ट इमाम अली के जन्मदिन पर ईरान में हुआ सोने से बनी दुनिया...

इमाम अली के जन्मदिन पर ईरान में हुआ सोने से बनी दुनिया की सबसे बड़ी कुरआन का अनावरण

हज़रत अली (अ) के शुभ जन्मदिवस पर ईरान सहित पूरी दुनिया में जश्न का माहौल है.

प्राप्त समाचारों के अनुसार ईरान की राजधानी तेहरान, पवित्र शहर मशहद, और क़ुम सहित पूरे ईरान में विशेष कार्यक्रम आयोजन किए जा रहे हैं. ईरान के हर छोटे बड़े शहरों में इमाम अली के जन्मदिवस के अवसर पर लोग एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं साथ ही सड़कों पर मिठाई बांटी जा रही है और शरबत पिलाया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि ईरान में इमाम अली (अ) के शुभ जन्मदिवस के अवसर पर फ़ादर-डे भी मनाया जाता है. इसलिए पूरे ईरान में बेटे और बेटियां अपने पिता के लिए उपहार लेकर उनकों फ़ादर-डे की भी मुबारकबाद दे रहे हैं. ईरान के पवित्र नगर क़ुम में इमाम अली के जन्मदिवस के अवसर पर सोने और चांदी से तैयार दुनिया के सबसे बड़े क़ुरआन करीम का अनावरण किया गया.

कुम से मिली जानकारी के मुताबिक, अयातुल्लाह मकारिम शीराज़ी ने एक विशेष समारोह में सोने और चांदी से तैयार दुनिया के सबसे बड़े क़ुरआन करीम का अनावरण किया. इस समारोह में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया. क़ुरआन करीम का यह नुस्ख़ा लगभग 91 सेंटी मीटर चौड़ा और 141 सेंटी मीटर लंबा है, इसको लिखने में दो साल का समय लगा है. 100 किलोग्राम वाले इस अभूतपूर्व क़ुरआन में 24 कैरेट के सोने, चांदी और तांबे का उपयोग किया गया है.

दूसरी ओर इराक़ के पवित्र नगर नजफ़े अशरफ़, जहां इमाम अली का रौज़ा है वहां लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की सूचना है. इराक़ से प्राप्त समाचारों के अनुसार हज़रत अली (अ) के शुभ जन्मदिवस की पूर्वसंध्या पर उनकी ज़री को गुलाब जल से धोया गया है. बड़े ही सुन्दर तरीक़े से इमाम अली (अ) के रौज़े सहित पूरे नजफ़ शहर को सजाया गया है.

इस बीच हज़रत अली (अ) के शुभ जन्मदिवस पर जहां पवित्र शहर नजफ़ श्रद्धालुओं से भरा हुआ है वहीं इराक़ सरकार ने सुरक्षा के भी बहुत ही पुख्ता इंतेज़ाम किए हैं. हज़ारों की संख्या में इराक़ी सेना और स्वंयसेवी बल के जवान पूरे नजफ़ की सुरक्षा में 24 घंटे लगे हुए हैं.

भारत और पाकिस्तान सहित दुनियाभर के देशों में भी आम मुसलमानों के चौथे और शिया मुसलमानों के पहले ख़लीफ़ा हज़रत अली (अ) के शुभ जन्म दिवस की पूर्वसंध्या पर जश्न मनाया जा रहा है.