Home मिडिल ईस्ट अमेरिकी अधिकारी का खुलासा: सीरिया और ईराक में मारे गए आम नागरिकों...

अमेरिकी अधिकारी का खुलासा: सीरिया और ईराक में मारे गए आम नागरिकों के बारे में झूठ बोल रहा है पेंटागन

पेंटागन की एक रिपोर्ट के अनुसार कहा गया है कि अमेरिका ने सीरिया और ईराक में 362 आम नागरिक हमलों के दौरान मार डाले हैं. एक अमरीकी विशेषज्ञ ने पेंटागन की इस रिपोर्ट को बिलकुल झूठ बताया है.

अमरीकी गुप्तचर विभाग के पूर्व अधिकारी एवं भाषा विशेषज्ञ स्कॉट रिच्क्कार्ड ने कहा है कि सीरिया और इराक़ पर अमरीकी हमलों में 362 नहीं बल्कि हज़ारों आम नागरिक मारे गए हैं. इस अमरीकी अधिकारी के अनुसार पेंटागन की ये रिपोर्ट बिलकुल झूठ है.

अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि दाइश के विरुद्ध की गई सैन्य कार्यवाही के दौरान इराक़ और सीरिया में 352 से अधिक आम लोग मारे गए. पेंटागन की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार सन 2014 से अबतक अमेरिकी गठबंधन की ओर से किए गए हमलों में 352 से ज्‍यादा सीरियाई और इराकी नागरिकों की मौत हुई है. पेंटागन ने अपने बयान में कहा कि ये सभी मौतें अनजाने में हुईं. पेंटागन ने इन लोगों के मरने पर अफ़सोस भी जताया है. स्कॉट रिच्क्कार्ड का कहना है कि न केवल इराक़ और सीरिया में बल्कि विश्व के कई अन्य क्षेत्रों में भी अमरीकी हमलों में बहुत से निर्दोष नागरिक मारे जा चुके हैं.

इसी बीच मानवाधिकार संगठनों ने भी पेंटागन द्वारा उपलब्ध कराए गए इन आंकड़ों की कड़े शब्दों में निंदा की है. इन संगठनों का कहना है कि इन हमलों में 362 से अधिक नहीं बल्कि 3000 से ज्यादा आम नागरिक मारे गए हैं. गौरतलब है कि अमे‍रिकी सेना द्वारा दिए गए ये आंकड़े मानवाधिकार संगठनों द्वारा बताई जाने वाली संख्या से काफी कम हैं. मॉनिटरिंग संगठन एयरवॉर्स का कहना है कि अमरीकी गठबंधन द्वारा की जाने वाली बमबारी के कारण अबतक 3,000 से अधिक आम नागरिकों की जान जा चुकी हैं.

Previous articleअमेरिका को बर्बाद करने के लिए समुद्री तटों पर परमाणु बम बिछा रहा रूस
Next articleसऊदी अरब से अपने देश वापस आने को बांग्लादेशी महिला श्रमिकों ने डाला दूतावास में डेरा