Home मिडिल ईस्ट फिलिस्तीन – वेस्ट बैंक में यहूदी बस्ती बसाने के लिए इस्राईल ने...

फिलिस्तीन – वेस्ट बैंक में यहूदी बस्ती बसाने के लिए इस्राईल ने दी 18 मिलियन डॉलर की मदद

इस्राईल में नेतन्याहू सरकार ने वेस्ट बैंक में बसी यहूदी बस्तियों के लिए 18 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त मदद करने का फैसला किया हैं. नेतन्याहू के इस फैसले की निंदा कलरते हुए फिलिस्तीन के नेताओं और सांसदों ने नाराज़गी जताई हैं.

फिलिस्तीन से मुसलमानों को खदेड़कर वहां यहूदियों को बसाने का सिलसिला जारी है. ताज़ा खबर के मुताबिक इजराइल वेस्ट बैंक में यहूदी बस्तियों को बसाने के लिए 18 मिलियन डॉलर की मदद करेगा.

राष्ट्रपति कार्यालय से आदेशित बयान में कहा गया कि यह मदद वेस्ट बैंक पर स्थित यहूदियों की बस्ती के छोटे तबके के व्यापार, राज्य में पर्यटकों की बढ़ोतरी और सुरक्षा व्यवस्था को मज़बूत करने के लिए पारित किया गया है.

ऑफिशल्स रिपोर्ट के मुताबिक तकरीबन 600,000 लोग वेस्ट बैंक पर मौजूद हैं, जोकि जेरूसलम के पूरब में लगता हैं. जिनको लगभग पूरी दुनिया, इस्राईल का गैर-कानूनी प्रसार मानती हैं. और इसके खिलाफ इस्राईल को कड़ी आलोचना भी झेलनी पर रही है. वही दूसरी तरफ फिलिस्तीन भी इस राज्य पर अपनी हुकूमत करना चाहता था.

सरकार के इस फैसले का विरोध करते हुए विपरीत पार्टियों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल. सांसदों ने इसका विरोध करते हुए कहा के अपने राज्य की मदद करने के बजाय सरकार दूसरी जगह पैसा इन्वेस्मेंट कर रही हैं.

इसके साथ ही अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने भी इसका विरोध किया हैं. “हम वहां पर होने वाले सभी विस्तार की निंदा करते हैं हम वह सारे काम करेंगे जिससे राज्य में शांति बनी रहे “.

Web-Title: west settlement by Israel, aid 18 million doallar

Key-Words: Israel, Netanyahu, West, bank, settlement