SOURCE: MIDDLE EAST MONITOR

स्थानीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, दक्षिणी गाज़ा पट्टी में शनिवार को इजराइल ने सबसे खतरनाक गैस का इस्तेमाल कर करके चार फिलीस्तीनियों की मौत हो गई. रफ़ा क्षेत्र के दृश्य में मेडिक्स ने कहा कि यह हमला एक इजरायल टैंक शेल की वजह से हुआ है. इजराइल के हमलों की चपेट में अब तक 39 फिलिस्तीनियों ने अपनी जान गवाई है साथ ही 1500 से ज्यादा फिलिस्तीनी गंभीर रूप से घायल हुए है.

मिडिल मॉनिटर के मुताबिक, हजारों फिलिस्तीनियों ने “ग्रेट मार्च ऑफ रिटर्न” के हिस्से के रूप में तीसरे शुक्रवार को प्रदर्शन किया है. जिसमें इजराइली सैनिकों ने फिलिस्तीनियों पर घातक हमले किये. जिसके बाद आनन-फानन में जख्मी फिलिस्तीनियों को अस्पताल ले जाया गया. शनिवार को भी यह विरोध प्रदर्शन जारी है.

ग्रेट मार्च ऑफ़ रिटर्न के प्रवक्ता ने कहा की “शूट टू किल एंड शूट टू मेम” रणनीति के बावजूद भी फिलिस्तीनी यहाँ शांतिपूर्वक विरोध करने के लिए हजारों की संख्या में आ रहे हैं.

अब तक इस प्रदर्शन में 35 लोगों की मौत हो गयी जबकि 700 से ज्यादा लोग इजराइल की लाइव फायरिंग से घायल हुए हैं.

फ्लैग बर्निंग डे 

शुक्रवार के विरोध प्रदर्शन को “ध्वज बर्निंग डे” के रूप में करार दिया गया है . बता दें की यह विरोध प्रदर्शन पिछले महीने की तीस तारिख को शुरू हुआ था, जिसमे फिलिस्तीनी अपने हक की मांग कर रहे हैं.

मिडिल ईस्ट मॉनिटर की खबरों के अनुसार “हजारों फिलिस्तीनियों ने इजराइल की सेना के खिलाफ कुछ हफ्तों से लगातार विरोध किया और यह विरोध प्रदर्शन जारी है.’’ प्रदर्शनकारी अपने अधिकारों की मांग कर रहे हैं,  हाल ही में हुई मौत अंतरराष्ट्रीय चिंताएं हैं. पिछले हफ्ते इजरायल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर-जनरल रोनेन मैनेलिस ने चेतावनी दी थी कि यदि प्रदर्शन रोक नहीं गए तो इजरायल गाजा के अंदर गहराई से आक्रमण कर सकता है.

इसरायली ले रहे हैं फिल्म जैसा मजा 

पिछले बुधवार की रात इजराइल ने जब गाज़ा पट्टी पर बम से हमले किये तब इजराइल के पहाड़ी वाले शहर स्डेरोट में इसरायली पहाड़ की फ्रंट सीट पर बैठकर नीचे की तरफ गाजा के बमबारी को देखकर ख़ुशी से झूम रहे थे. डेनिश  अख़बार की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब एक दर्जन स्थानीय लोग अपने इजराइली सैनिकों को चीयर कर रहे थे.

इन सभी इजराइली लोगों के हाथों में पॉपकॉर्न थे और जब इजराइली सैनिक फिलिस्तीनियों पर बमबारी कर रहे थे तब यह इजराइली लोग ख़ुशी से तालियाँ बजा रहे थे.

न्यूज़ अरेबिया एकमात्र न्यूज़ पोर्टल है जो अरब देशों में रह रहे भारतीयों से सम्बंधित हर एक खबर आप तक पहुंचाता है इसे अधिक बेहतर बनाने के लिए डोनेट करें
डोनेशन देने से पहले इस link पर क्लिक करके पढ़ें Click Here

वर्ल्ड न्यूज़ अरेबिया का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें :-


आज की पसंदीदा ख़बरें
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here