Home मिडिल ईस्ट यमन की आधी जनसँख्या भुखमरी का शिकार

यमन की आधी जनसँख्या भुखमरी का शिकार

यमन में इस वक़्त आधे से ज़्यादा आबादी भुखमरी का शिकार हो रही हैं. यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रनस फण्ड (यूनिसेफ) शुक्रवार को अपने बयान में कहा कि अरब के 18 महीने से जारी यमन में चल रहे युद्ध के कारण लगभग 3 लाख 70 हज़ार बच्चे भुखमरी का शिकार हुए है.

न्यूयॉर्क स्थित यूनीसेफ़ मुख्यालय जिसका काम युद्ध में नष्ट हुए राष्ट्रों के बच्चों को खाना और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है यूनीसेफ़ ने शुक्रवार को अपने बयान में कहा कि18 महीने से यमन और सऊदी अरब के बीच चल रहे युद्ध के कारण लगभग 3 लाख 70 हज़ार बच्चे भुखमरी का शिकार हुए है.

संस्था ने भुखमरी से पीड़ित बच्चो को मदद पहुँचाने की मांग की हैं. और इस मुद्दे पर कार्यवाही की मांग की है. संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि यमन में लगभग डेढ़ मिलियन बच्चे भुकमरी का शिकार हैं और आधे से ज़्यादा जनसँख्या भुखमरी के कारण मर रहे है.

बताया जा रहा है की इससे पहले भी संयुक्त राष्ट्र ने यमन की हालातो पर रौशनी डाली थी. उनका कहना था कि 21वीं शताब्दी में माँ और बच्चों के भूख का शिकार होना सच में दिल दहला देने वाला मंज़र है. अगर वहाँ ऐसा ही चलता रहा तो वह तो वहाँ के हालात बाद से बदतर हो जाएगे.

संयुक्त राष्ट्र ने बताया है कि यमन में चल रहे युद्ध के कारण अब तक लगभग दस हज़ार से अधिक लोग मारे जा चुके हैं जिनमें से अधिकतर आम नागरिक हैं वहाँ लोग खाने के लिए तड़प रहे है.

Web-Title: Yemen is on the stage of starvation

Key-Words: Yemen, Starvation, population, UN