Home स्पेशल रिपोर्ट यह है वो मशहूर हस्तियाँ जो फिलिस्तीनियों के हक में खड़ी रहती...

यह है वो मशहूर हस्तियाँ जो फिलिस्तीनियों के हक में खड़ी रहती है

गाज़ा में इज़राइल के ताज़ा नरसंहार में अब तक तकरीबन 2000 लोग मारे जा चुके हैं. जिसमे 400 बच्चे भी शामिल हैं. इसके साथ दस हज़ार से अधिक फिलिस्तीनी मुसलमान घायल हुए हैं. जबकि इस संघर्ष में दो इज़राइली नागरिक और 64 सैनिको को मौत हो गयी हैं.

गाज़ा पर इज़राइली हमलो के तेज़ होने के बाद विश्व की कई बड़ी हस्तियों ने अपना सुविचार व्यक्त किया हैं. दुनिया की कई बड़ी हस्तियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से विशेष रूप से ट्विटर और फेसबुक के ज़रिये अपने विचारो को प्रस्तुत कर इज़राइली सेना की निंदा की हैं और फिलिस्तीननि मुसलमानो के साथ एकजुटता दिखाई हैं.

गाज़ा पर लगातार हो रहे भयंकर हमलो ने दुनिया भर के कलाकारों और मशहूर हस्तियों को प्रेरित कर दिया कि वह इज़राइल के खिलाफ आवाज़ उठाये. जिसकी इज़राइल लॉबी को उम्मीद न थी जोकि दुनिया भर की मीडिया और लघभग 90 फ़ीसदी सरकारों पर नियंत्रण रखती हैं.

अमेरिका और यूरोपियन देशो के अधिकतर देशो को इज़राइल की आलोचना हज़म नहीं होती हैं, इज़राइल के प्रति ऐसी ही भावना हॉलीवुड के सितारे भी रखते हैं. यही कारण हैं कि हॉलीवुड की अधिकतर हस्तिया इस मुद्दे पर खामोश रहती हैं लेकिन दुनिया के कुछ ऐसे भी सितारे हैं जिन्होंने गाज़ा के मुसलमानो के प्रति सामंजस्य प्रस्तुत कर इज़राइल के खिलाफ आवाज़ उठाने का फैसला किया हैं.

Christiano Ronaldo

screenshot_3

रोनाल्डो, विश्व प्रसिद्ध फुटबॉलर, यह पहला ऐसा मौका नहीं जब इस फुटबॉलर ने फिलिस्तीनी मुसलमानो के लिए अपना समर्थन दिखाया हो. पुर्तगाल के फुटबॉल सेलिब्रिटी और रियल मैड्रिड के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सन 2012 में गाज़ा के पीड़ित बच्चो को 1.5 मिलियन डॉलर की मदद दी थी.

रोनाल्डो कई बार इज़राइल का खंडन किया हैं, इसके अतरिक्त रोनाल्डो ने 2013 में एक मैच के बाद इज़राइली फुटबॉलर से अपनी टीशर्ट बदलने से इनकार कर दिया था. इस मामले पर रोनाल्डो का कहना था कि “मैं कातिलो से अपनी टीशर्ट नहीं बदलता.”

Whoopi Goldberg

screenshot_4

प्रसिद्ध अमेरिकी हास्य अभिनेता व्हूपी गोल्डबर्ग जिन्होंने गाज़ा पर इज़राइली हमलों की कड़ी निंदा की.

Stephen Hawking

screenshot_5

स्टीफेन हॉकिंग दुनिया में सबसे प्रभावशाली और क्रांतिकारी भौतिकविदों में से एक है, उन्होंने कई बार फिलिस्तीनी मुसलमानो के साथ एकजुटता दिखाते हुए इज़राइल की निंदा की हैं.

Wasalu Muhammad Jaco (Lupe Fiasco)

screenshot_1

वसलू मुहम्मद जाको अमेरिकी हिप – हॉप स्टार जिन्होंने फिलिस्तीनियों का समर्थन करते हुए इज़राइल के नरसंहार की आलोचना की. जाको ने अपने कई गानो में भी फिलिस्तीन का समर्थन किया हैं.

Amare Stoudemire

screenshot_2

अमर स्टॉडेमिरे, अमेरिका के एक प्रसिद्ध बास्केटबाल खिलाडी हैं जिन्होंने कई बार अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर फिलिस्तीनी मुसलमानो के लिए कई बार प्रार्थना की हैं.

Kim Kardashian

screenshot_3

किम कार्दाशियन, टेलीविशन की दुनिया की एक महान हस्ती जिन्होंने साल 2012 में गाज़ा पर इज़राइल हमलो के बाद एक ट्वीट कर फिलिस्तीन के लिए प्रार्थना करने को कहा था. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा था कि, “इज़राइल में रहने वाले लोगो के लिए दुआ की जाये.”

Dwight Howard

screenshot_4

अमेरिकी एनबीए स्टार ड्वाइट हावर्ड भी इन्ही मशहूर हस्तियों में शामिल हैं जिन्होंने फिलिस्तीन के लिए एकजुटता ज़ाहिर की थी, हॉवर्ड ने अपने ट्विटर अकाउंट के ज़रिये फिलिस्तीन के लिए समर्थन व्यक्त किया था.