Home स्पेशल रिपोर्ट गूगल ने चरमपंथ के खिलाफ तेज़ किया अभियान, लगाए जायेंगे कट्टरपंथ रोकने...

गूगल ने चरमपंथ के खिलाफ तेज़ किया अभियान, लगाए जायेंगे कट्टरपंथ रोकने को नए संसाधन

गूगल ने कहा है कि वह ऑनलाइन चरमपंथ के खिलाफ अपने अभियान में तेज़ी ला रहा है. उसने कहा कि वह आतंकवाद और घृणा फैलाने वाले समूहों से संबंधित वीडियो की पहचान और उन्हें हटाने के लिये और नए और आधुनिक संसाधन लगा रहा है. नए सिरे से ये प्रयास अमेरिका और अन्य जगहों पर हिंसक हमलों के मद्देनजर किये जा रहे हैं.

लंदन में एक मस्जिद के बाहर 19 जून को एक वैन से मस्जिद से नमाज़ पढ़कर निकल रहे लोगों को कुचल दिया गया गया था. इससे पहले भी लन्दन की दसकों पर गाडी का इस्तेमाल कर लोगों पर हमला किया गया था. इस महीने शहर में दूसरी बार ऑटोमोबाइल का इस्तेमाल हथियार के तौर पर किया गया है.

तकरीबन एक सप्ताह पहले एक बंदूकधारी ने बेसबॉल के मैदान में जीओपी विधि निर्माताओं पर हमला किया था. गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि जहां हमने और अन्य ने हमारी नीतियों का उल्लंघन करने वाली सामग्रियों की पहचान और उन्हें हटाने के लिये वर्षों काम किया है, लेकिन असहज सच्चाई यह है कि हमें एक उद्योग के तौर पर इस बात को अवश्य स्वीकार करना चाहिये कि अभी और काम किये जाने की आवश्यकता है.

घृणा विरोधी समूहों यथा साउदर्न पॉवर्टी लॉ सेंटर गूगल और सोशल मीडिया साइटों का आलोचक रहा है. उनका कहना है कि उन्होंने ऑनलाइन घृणा फैलाने वाले समूहों पर अंकुश लगाने के लिये बहुत थोड़ा काम किया गया है.