Home स्पेशल रिपोर्ट सोमालिया और यहाँ के नागरिक

सोमालिया और यहाँ के नागरिक

सोमालिया अफ्रीकी देशो में से एक जिसको पूरी दुनिया में सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता हैं. और शायद पूरे प्लेनेट पर सबसे खतरनाक हैं.

इसका एक जीता-जगता उदाहरण यह कि अभी हाली में यूएन कि रिपोर्ट के मुताबिक सोमालिया में नॉन-एडल्ट सिपाहियों कि संख्या 5Kसे अधिक हैं. जोकि पूरी दुनिया में किसी भी देश के पास नहीं है.

आप इस बात से अंदाज़ा लगा सकते होंगे जहां 12-16 साल, बच्चे जिनकी उम्र खेलने कूदने की होती हैं, वो बच्चे गोले-बारूद से खेलना सीख रहे हैं.

प्राप्त सूचना अनुसार सोमालिया के उत्तरी भाग को छोड़ दिया जाये तो पूरा सोमालिया सरदारों, समुद्री डाकू और आतंकवादियों से पटा हुआ हैं. वही उत्तरी सोमालिया कि बात करे तो पूरे सोमालिया कि अपेक्षा यह जन्नत हैं, जहां सुख-शांति का माहौल हैं.

लेकिन इस देश हेमशा से ही कत्ले आम रहा हैं, तानाशाह जनरल सीड बर्रे जिसने सोमालिया पर 20 साल हुकूमत की और बदले में सिर्फ देश को नुक्सान पहुंचाया. एक ऐसा तानाशाह जिसने अपने ही वंश के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया यह सोच कर की यह लोग विद्रोहियों से मिलकर मेरी तानाशाही को खत्म कर देंगे, जिसमे लगभग 50K लोगो की जाने गयी.

सोमालिया की राजधानी हरगेसिा, इस जंग में हुई बमबारी के दौरान बर्बाद हो कर रह गयी, और हज़ारों लोगो को अपनी जन से हाथ धोना पड़ा. उन हज़ारो मरने वाले लोगो में ज़्यादातर नागरिक थे. मरने वालो की संख्या इतनी ज़्यादा थी की कई-कई लोगो को एक साथ दफना दिया गया .

2037132-L
सन 2016 की शुरुआत में मनोवैज्ञानिक, जैसे पाब्लो बरयबर पेरुवियन की टीम जब इस मास ग्रेव का सरक्षण करने पहुंची तो उस जगह रहने वाले हर शख्स की अपनी एक कहानी थी.

उन्होंने बतया कि सबके दिलो में इतना दर्द भरा हुआ थे कि हम उस दर्द को महसूस कर रहे थे. हमारा उद्द्येश उनके ज़ख्मो फिरसे उभारना नहीं था. ऐसी घटनाएं आने वाली पीढ़ी को ज़रूर प्रेरित करेगी, ऐसे हालातों से गुजरने के बाद भी लोग यहाँ पर रह रहे हों.

Web-Title: Somalia and their inhabitant

Key-Words: Somalia, Killing, Barre regime, massacre, inhabitant