Home विडियो समुन्द्र के सुलतान कहे जाने वाले ‘बाबा हाजी अली’ की करामत देखे...

समुन्द्र के सुलतान कहे जाने वाले ‘बाबा हाजी अली’ की करामत देखे यह विडियो

बाबा हाजी अली दरगाह, भारत के महाराष्ट्र प्रान्त की राजधानी मुम्बई में समुद्र के तट पर स्थित एक सूफी संत की दरगाह. यह दरगाह मुम्बई शहर के वरली तट के निकट स्थित एक छोटे से टापू पर बानी हैं.

इस दरगाह का निर्माण सय्यद पीर हाजी अली शाह बुखारी की स्मृति में सन 1431 में किया गया था. यह दरगाह मुस्लिम समुदाय के लिए विशेष धार्मिक महत्व रखती है. साथ ही यह विश्व का प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हैं.

इस दरगाह की विशेष बात यह हैं कि बीच समुद्र में होने के बाद भी इस दरगाह में पानी नहीं समाता, धार्मिक स्कॉलर का मन्ना हैं कि यह बाबा हाजी अली की करामात या चमत्कार हैं कि समुन्द्र में बसी होने के बाद भी पानी दरगाह की सीढ़ियों पर भी नहीं आता.

मुझे याद हैं जब मैं बाबा हाजी अली की दरगाह पर गया तो मैंने देखा कि चारो तरफ पानी ही पानी था लेकिन दरगाह की सीढ़ियों पर पानी नहीं चढ़ा, मैं हैरान रह गया. बताया जाता हैं कि सुबह तड़के ‘फज्र’ नमाज़ तक हाजी अली दरगाह पर जाने के लिए बना रास्ता पानी में डूब रहता हैं लेकिन जैसे ही ‘फज्र’ कि नमाज़ ख़तम होती हैं पानी रस्ते पर से अपने आप हट जाता हैं और शाम ‘मगरिब’ की नमाज़ के बाद रास्ता फिरसे पानी में डूब जाता हैं.